National Girl Child Day 2022: Girl Child Day, shayari, quotes, wishes, greeting, poetry, massages, When is National Girl Child Day celebrated in India

National Girl Child Day 2022

National Girl Child Day 2022 भारतीय समाज में लड़कियों को जिन असमानताओं का सामना करना पड़ता है, उनके बारे में जन जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। दिन का मुख्य उद्देश्य, जिसे महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया था, बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाना, महिला शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना और दूसरों को असमानताओं के बारे में शिक्षित करना है। देश में लड़कियों द्वारा

National Girl Child Day 2022

राष्ट्रीय बालिका दिवस पूरे देश में बाल लिंग अनुपात के बारे में संगठित कार्यक्रमों और जागरूकता अभियानों और लड़कियों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित वातावरण के निर्माण के साथ मनाया जाता है’बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ (बेटी बचाओ बेटी पढाओ) सरकार द्वारा जागरूकता अभियान का एक उदाहरण है जिसका उद्देश्य जागरूकता पैदा करना और भारत में लड़कियों के लिए कल्याणकारी सेवाओं की दक्षता में सुधार करना है।यह योजना 2015 में पानीपत, हरियाणा में ₹100 करोड़ (US$13 मिलियन) के प्रारंभिक वित्त पोषण के साथ शुरू की गई थी।

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2022: उद्धरण ( National Girl Child Day 2022: Quotes )

“हर छोटी लड़की का मुस्कुराता हुआ चेहरा भगवान की उपस्थिति की निशानी है।” अमित राय

“लड़कियों ने लड़के के बच्चे को बहुत पीछे छोड़ दिया है क्योंकि बालिका आक्रामक, बहुत आक्रामक है” – विक्टर मनन न्याम्बाला

“हालांकि वह छोटी है, लेकिन वह उग्र है” – विलियम शेक्सपियर

“यदि आप कुछ कहना चाहते हैं, तो एक आदमी से पूछो; अगर आप कुछ करना चाहते हैं, तो किसी महिला से पूछिए।” – मार्ग्रेट थैचर

“हम सभी सफल नहीं हो सकते हैं जब हम में से आधे को पीछे रखा जाता है। हम दुनिया भर में अपनी बहनों को बहादुर बनने का आह्वान करते हैं – अपने भीतर की ताकत को अपनाने और अपनी पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए। ” – मलाल यौसफ्जई

How National Girl Child Day 2022 is being celebrated?

“कहा जाता है कि सपने देखने वाली लड़कियां दूरदर्शी महिला बन जाती हैं। हम एक दूसरे को इस तरह की दृष्टि को आगे बढ़ाने के लिए सशक्त बना सकते हैं।” – मेघन मार्कल

“एक लड़की दो चीजें होनी चाहिए: वह कौन और क्या चाहती है।” -कोको नदी

“जब लड़कियां शिक्षित होती हैं, तो उनके देश मजबूत और अधिक समृद्ध होते हैं।” -मिशेल ओबामा

“साहस, बलिदान, दृढ़ संकल्प, प्रतिबद्धता, क्रूरता, दिल, प्रतिभा, हिम्मत। इसी से छोटी लड़कियां बनती हैं; चीनी और मसाले के साथ बिल्ली।” -बेथानी हैमिल्टन

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2022: संदेश ( National Girl Child Day 2022: Message )

National Girl Child Day 2022

काफी समय हो गया है कि बच्चियों के साथ भेदभाव किया जाता रहा है। काफी समय हो गया है कि उन्हें परेशानी हो रही है। आइए हम उनका सम्मान वापस पाएं और इसे बालिका दिवस की शुभकामनाएं दें।

बालिका का राष्ट्रीय दिवस हमें याद दिलाता है कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम उन्हें वह महत्व दें जिसके वे हकदार हैं और उनके सुखी जीवन के लिए मिलकर काम करें।

एक बच्ची खुशी लाती है, वह किसी लड़के से कम नहीं है।

वह दिल पिघला सकती है और दुनिया पर राज भी कर सकती है। बालिका बचाओ!

भारत में बालिकाओं के सामने कई चुनौतियाँ हैं और राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर हमें यह शपथ लेनी चाहिए कि हम इन चुनौतियों को उनके लिए अवसरों में बदल देंगे।

राष्ट्रीय बालिका दिवस 2022: शुभकामनाएं ( National Girl Child Day 2022: Wishes )

एक लड़की के लिए आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं, वह है उसे बढ़ने, अध्ययन करने और अपनी पसंद की चीजें करने के लिए एक सुरक्षित वातावरण देना। राष्ट्रीय बालिका दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

राष्ट्रीय बालिका दिवस के शुभ अवसर पर, आइए हम खुद से वादा करें कि हम हमेशा बालिकाओं की सुरक्षा और विकास की दिशा में काम करेंगे।

उसे सदियों से नज़रअंदाज़ किया गया है लेकिन अब वह सभी का ध्यान, प्यार और देखभाल की हकदार है। राष्ट्रीय बालिका दिवस की बहुत बहुत बधाई।

सपनों वाली नन्ही बच्चियां विजन वाली मजबूत महिला बनती हैं। राष्ट्रीय बालिका दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

एक सुरक्षित और प्रगतिशील वातावरण के साथ एक खुश और स्वस्थ बालिका हम सभी का सपना होता है। राष्ट्रीय बालिका दिवस की बहुत बहुत बधाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.